Tuesday, January 9, 2024

गेने का अधिगम सिद्धात


 गेने का अधिगम सिद्धात


प्रस्तावना-

गैग्ने  सीखने की स्थितियों के लिए मनोविज्ञान में अपने व्यवहारवादी उदार दृष्टिकोण के लिए प्रसिद्ध हैं।                   गैग्ने के अनुसार सीखना मानव स्वभाव या क्षमता में एक बदलाव है जिसे बरकरार रखा जा सकता है और जो केवल विकास की प्रक्रिया के लिए जिम्मेदार नहीं है। 

 गैग्ने (1970) ने सीखने पर प्रयोगात्मक अनुसंधान द्वारा सुझाए गए अपने वर्गीकरण को सामने रखा, सीखने की आठ श्रेणियां निर्धारित कीं - 

गैग्ने, सीखने की श्रेणियां - 

1 - संकेत सीखना - इस चरण में सीखना उत्तेजना के प्रति प्रतिक्रिया को जोड़ता है - यह शास्त्रीय अनुबन्धन है यह एक प्रकार का उत्तेजक प्रतिस्थापन  है जैसे. एक छात्र ट्रैफिक सिग्नल पर सामान्यीकृत प्रतिक्रिया करना सीखता है। 

 2- उत्तेजना-प्रतिक्रिया सीखना - इस चरण में सीखना प्रतिक्रिया को उत्तेजना से जोड़ता है - यह एस-आर लर्निंग या थार्नडाइक की क्लासिकल अनुबन्धन है। यह प्रतिक्रिया संशोधन की प्रक्रिया है। जिसमें दो उद्दीपन आपस में प्रतिक्रिया करते है।

3- चेनिंग - इस चरण में दो या दो से अधिक प्रत्यक्ष प्रतिक्रियाओं को कनेक्ट करते है - यह एक क्रम में व्यक्तिगत S-S (उद्दीपन - उद्दीपन ) R-R (प्रतिक्रिया -प्रतिक्रिया)के रूप में होता है। है।यदि छात्र लिंक सीखता है, तभी चेनिंग संभव है।जैसे. संख्यात्मक गणित 1-100. 

 4- मौखिक सहयोग सीखना - इस प्रकार की सीख एक मौखिक स्तर को एक विशिष्ट उत्तेजना से जोड़ने पर आधारित होती है। जैसे. ए फॉर एप्पल, बी फॉर बॉल। 

 5-विभेदीकरण सीखना - इस सीखने में - दो समान उद्दीपन  से प्रत्येक के लिए एक अलग प्रतिक्रिया  कनेक्ट करें - उदाहरण के लिए। एक बच्चा वर्णमाला के प्रत्येक मुद्रित अक्षर पर विशिष्ट प्रतिक्रिया देता है।जैसे किसी दो जानवर में उसके आकार एवं विशिष्ट स्वरूप के आधार पर अन्तर l

6- अवधारणा सीखना - इस चरण में - एक ही कक्षा में कई भिन्न उद्दीपक के प्रति उसकी विशेषताएं बताना - यह उद्दीपक के एक वर्ग के लिए एक सामान्य प्रतिक्रिया है जिसमें कुछ सामान्य विशेषताएं जो आवश्यक हैं। जैसे. प्राकृतिक फल के साथ सेब की अवधारणा सीखना। 

 7- नियम/सिद्धांत सीखना - इस चरण में - दो या दो से अधिक अवधारणाओं के बीच संबंध सीखें - इसे नियम सीखना भी कहा जाता है यह दो या दो से अधिक अवधारणाओं की श्रृंखला का निर्माण है। सिद्धांत एक अनुमानित क्षमता है।

 8. समस्या समाधान - इस चरण में - प्रतिक्रिया की योजना बनाने के लिए सिद्धांतों का उपयोग करें जो सिद्धांत सीखने का एक स्वाभाविक विस्तार है। समस्या समाधान में, छात्र पहले से सीखे गए नियमों और सिद्धांतों का एक संयोजन खोजते हैं जिन्हें समस्या को हल करने के लिए लागू किया जा सकता है। गैग्ने की कंडीशनिंग सीखने के शैक्षिक निहितार्थ - I - एक शिक्षक को व्यवहार संबंधी उद्देश्यों को लिखते समय क्रिया क्रियाओं का उपयोग करना चाहिए। 2- एक शिक्षक को सीखने की स्थितियों का निरीक्षण करना चाहिए और उनका वस्तुनिष्ठ एवं परीक्षण योग्य शब्दों में वर्णन करना चाहिए। 3-गैग्ने ने वाद्य कंडीशनिंग की भूमिका पर जोर दिया और शास्त्रीय कंडीशनिंग को कोई या बहुत सीमित महत्व नहीं दिया।





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